अजमेर जिले के सभी उपखंड क्षेत्रों के कस्बे व गांव में आज लोक देवता वीर तेजाजी महाराज का पर्व तेजा दशमी मनाई गई

राजस्थान संपादक यतेंद्र पांडेय

अजमेर सरवाड़ ब्यूरो चीफ

विजय पाराशर
सरवाड़,अजमेर —अजमेर जिले के सभी उपखंड क्षेत्रों के कस्बे व गांव में आज लोक देवता वीर तेजाजी महाराज का पर्व तेजा दशमी मनाई गई। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार सभी जगह पर पूर्णतया तेजाजी महाराज के मेले पर पूर्ण रूप से पाबंदी रही ।सभी जगह तेजाजी महाराज के थान ढोल नगाड़ों के साथ बिनोरिया निकाली गई। जिले के सबसे बड़े नसीराबाद उपखंड के रामपुरा तेजाजी धाम पर दर्शनाथ हेतु जनसैलाब उमड़ पड़ा ।दूरदराज से पहुंचे भक्तों ने तेजाजी धाम पर पहुंच कर वीर तेजाजी महाराज के दर्शन कर खीर चूरमा का भोग लगाया ।ढोल नगाड़ों के साथ दूरदराज से गांव के लोग नाचते गाते हुए बिदौरिया लेकर धाम पर पहुंचे तेजाजी विकास समिति के सदस्य पूर्णमल उदय ने बताया कि यहां हर वर्ष जोरदार मेला भरता है पर इस समय सरकारी गाइडलाइन के अनुसार पाबंदी लगाने से यह मेले का आयोजन नहीं किया गया ।भक्तजन बाबा के दर्शन कर प्रसाद का भोग लगाकर तेजाजी दरबार से मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद लेकर अपने स्थान के लिए प्रस्थान किया ।पूरे दिन तेजाजी धाम पर प्रशासन मुस्तैदी रहा। वीर तेजाजी महाराज विकास समिति द्वारा बाहर से बिनोरिया लेकर आऐ भक्तों सम्मान किया गया। ग्रामीण क्षेत्र में भी आज वीर तेजाजी महाराज का पर्व मनाया गया सभी घरों में खीर चूरमा बनाकर लोक देवता तेजाजी महाराज के स्थान पर पहुंचकर भोग लगााा।

नसीराबाद के निकटवर्ती ग्राम झड़वासा में सादगी से भरा तेजाजी जी का मेला
———————————————————–

राजेश कुमार वर्मा 
झड़वासा — कस्बे में तेजादशमी को लेकर ग्रामीणों द्वारा बुधवार को शोभायात्रा के साथ ही पूरी रात्रि में जागरण लगाया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमडे।
इसी के साथ ही गुरुवार को तेजादशमी के दिन तेजाजी को खीर चूरमे नारियल के प्रसाद के साथ पुए का श्रद्धा व उल्लास के साथ भोग लगाकर अमन चैन व सुख समृद्धि व खुशहाली का आशीर्वाद लिया।
साथ ही तेजाजी के स्थान को विशेष आकर्षक रोशनी से सजाया गया।समस्त ग्रामवासियों की ओर से तेजाजी धाम पर झंडा ध्वजाएं भी चढ़ाई और कोरोना के चलते सादगी से मेला भरा।
————————

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button

Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129

Close