भरतपुर लायंस क्लब सेंचुरी द्वारा ” आओ करें ओजोन का संरक्षण “विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

राजस्थान संपादक यतेंद्र पांडेय

भरतपुर  —ओजोन पृथ्वी के वायुमंडल की एक परत है जो सूर्य से आने वाली पैरा बैगनी किरणों से हमारी रक्षा करता है और इसी के कारण धरती पर जीवन संभव हो रहा है। ओजोन का छरण एक गंभीर खतरे का संकेत है यदि इसी प्रकार छरण होता रहा तो मानव जीवन असंभव हो जाएगा इसलिए देश के हर नागरिक को आगे बढ़कर इसके संरक्षण के लिए काम करने की आवश्यकता है। यह कहना है लायंस क्लब सेंचुरी के अध्यक्ष एडवोकेट श्रीनाथ शर्मा का।
श्री शर्मा लायंस क्लब सेंचुरी द्वारा आओ करें ओजोन का संरक्षण विषय पर आयोजित संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे उन्होंने कहा की ओजोन के छरण का मुख्य कारण पृथ्वी पर होने वाला प्रदूषण क्लोरीन क्लोरोफ्लोरोकार्बन है जिसका प्रमुख स्रोत ग्रीन हाउस एयर कंडीशनर रेफ्रिजरेटर आदि हैं इसमें कीटनाशकों के प्रयोग का भी प्रमुख कारण है। जलवायु का परिवर्तन वैश्विक ताप वृद्धि फसलों और वनों का विनाश पशु पक्षियों के जीवन पर विपरीत प्रभाव इसी ओजोन के कारण है, मनुष्यों में चरम रोग, रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी कैंसर आंखों संबंधी रोग इसी का मुख्य कारण है जो हमारे जीवन को प्रभावित कर रहे हैं। अगर पृथ्वी को बचाना है जीवन को बचाना है तो इसका संरक्षण आवश्यक है जिसकी हर नागरिक को जागरूक होना पड़ेगा और संरक्षण के उपायों को अंगीकार करना पड़ेगा।
श्रीनाथ शर्मा ने अपील की नागरिक जागरूक होकर अपने शहर का व आसपास का वातावरण शुद्ध रखें, कार्बन गैसों के उत्सर्जन को नियंत्रित रखें, अपने वाहनों की नियमित प्रदूषण जांच कराते रहें, वाहनों के प्रदूषण को न बढ़ने दें, कूड़ा कचरा ना जलाएं बायोवेस्ट का तरीके से निस्तारण करें और घरों के आसपास सघन वृक्षारोपण कर ओजोन संरक्षण में अपनी प्रभावी भागीदारी निभाएं इसी से पृथ्वी बचेगी वायुमंडल बचेगा और हमारा जीवन व हमारा समाज बचेगा तथा देश बचेगा।
गोष्टी में लाइन गोपाल पहाड़िया डॉ अशोक गुप्ता जयपाल सोलंकी आदि ने विचार रखें और इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाने का संकल्प लिया। संगोष्ठी का संचालन सचिव हरिचरण शर्मा ने किया तथा कोषाध्यक्ष पीयूष टाईगर ने सदस्यों का आभार व्यक्त किया। गोष्टी में डॉ मोहकम सिंह, प्रहलाद गुप्ता, डॉ ममता शर्मा, दीप्ति शर्मा, बालकिशन शर्मा, अशोक गर्ग, मधु गुप्ता, कुसुम सोलंकी, विमला शर्मा, मंजुला पहाड़िया आदि उपस्थित रहे। सभी सदस्यों ने ओजोन के महत्व की जानकारी व उसके संरक्षण को सराहा।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

आप अपने सहर के वर्तमान बिधायक के कार्यों से कितना संतुष्ट है ?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button

Website Design By Bootalpha.com +91 84482 65129

Close